क्या शिक्षक ने स्वयं और अन्य हितधारकों के निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग किया है? इसमें स्वयम (SWAYAM) अथवा अन्य मूक्स (MOOCS) प्लेटफ़ॉर्म पर पूर्ण किये गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी शामिल हो सकते हैं. |
3 |
क्या शिक्षक ने विद्यालय में आईसीटी के संसाधन (क्राउड-फंडिंग, समुदाय, अभिभावकों, पूर्व छात्रों आदि को प्रोत्साहित करने में) जुटाने में और आधारभूत संरचना (सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सिस्टम) निर्माण में योगदान दिया है? |
3 |
क्या शिक्षक ने दीक्षा (DIKSHA), एनआरओईआर NROER), यू-ट्यूब, अन्य कोई लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, वेब पोर्टल या मोबाइल एप्प के माध्यम से ई-पाठ्य सामग्री का विकास और प्रकाशन/वितरण किया है? |
3 |
क्या शिक्षक ने शिक्षण-अधिगम-आंकलन हेतु किसी वेब पोर्टल, लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, अथवा मोबाइल अप्प इत्यादि के विकास में योगदान दिया है? |
2 |
क्या शिक्षक ने शिक्षण-अधिगम-आंकलन के लिए उपयोगी किसी नवाचारी हार्डवेयर अथवा सॉफ्टवेयर के विकास में योगदान किया है? |
2 |
नवाचारी आई सी टी सक्षम शिक्षण-अधिगम-आँकलन विधियों का निर्माण और क्रियान्वयन
i. शिक्षक/शिक्षाविशारद् ने छात्रों को स्वयं सीखने, अन्वेषण, प्रायोगिक कार्य में आईसीटी का उपयोग करने में किस प्रकार सहयोग किया है?
ii. शिक्षक/शिक्षाविशारद् ने 21वी सदी कुशलताओं --सहयोग, साझेदारी, संवाद , सृजनात्मकता, विवेचनात्मक सोच, एकीकरण , इत्यादि को प्राप्त करने में छात्रों को किस प्रकार सहयोग किया है?
iii. शिक्षक/शिक्षाविशारद् ने आई सी टी (रुब्रिक, पोर्टफोलियो आदि) के उपयोग से मुल्यांकन एवं आंकलन और उच्च स्तरीय विचार कौशल हासिल करने में छात्रों को किस प्रकार सहयोग किया है?
iv. शिक्षक/शिक्षाविशारद् ने विषयवस्तु, शिक्षण शास्त्र और प्रौद्योगिकी के एकीकरण से छात्रों में अधिगम प्रतिफलों में सुधार हेतु किस प्रकार मदद की है?
|
4 |
क्या शिक्षक ने बड़े पैमाने पर सामुदायिक विकास के लिए आईसीटी का उपयोग करने तथा डिजिटल विभाजन को कम करने के लिए कोई योगदान दिया है? |
2 |
क्या शिक्षक ने आई सी टी द्वारा स्वास्थ्य एवं कल्याण ( परामर्श एवं मार्गदर्शन , योग सेवाएं ) के प्रोत्साहन हेतु कोई योगदान दिया? |
2 |
क्या शिक्षक ने विशेष आवश्यकता वाले बालकों (CWSN) के लिए प्रौद्योगिकी को मुक्त करने और दिव्यांगों की मदद के लिए सहायक तकनीकों का उपयोग करने में कोई योगदान दिया है? |
2 |
पिछले दो वर्षो की वार्षिक उपलब्धि प्रशंसा प्रतिवेदन अथवा अन्य उपलब्धि प्रशंसा उपकरण |
2 |