1. इसके संबंध में
राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों को स्कूली शिक्षा में आईसीटी का व्यापक रूप से उपयोग करने हेतु प्रेरित करने के लिए, वर्ष 2021 से राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लिए राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार प्रस्तावित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने और अपेक्षित संख्या में चयनित पुरस्कार विजेताओं की अनुशंसा के लिए एक चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है। भारत सरकार द्वारा उत्तम प्रयासरत राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 (तीन) आईसीटी पुरस्कारों को संस्थित किया गया है। यह पुरस्कार उन राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को सम्मानित करने का प्रस्ताव करता है जिन्होंने राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर स्कूली पाठ्यक्रम और विषय शिक्षण में प्रौद्योगिकी समर्थित शिक्षण को प्रभावी और नवोन्मेषी रूप से एकीकृत करके छात्र शिक्षण को बढ़ावा दिया है, और इस तरह पूरे राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों में आईसीटी का उपयोग करके न केवल अन्वेषण-आधारित सहभागिता पूर्ण शिक्षण को बढ़ावा दिया है, अपितु प्रत्येक स्तर पर तकनीक प्रयोग के माध्यम से राज्य में शिक्षा के स्तर को उन्नत किया है।
2. आवेदन कैसे करें
राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव / आयुक्त / एसपीडी (राज्य परियोजना निदेशक) https://ictaward.ncert.gov.in पोर्टल पर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी दे कर और पासवर्ड चुनकर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव/एसपीडी पोर्टल पर विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देकर लॉग इन और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर आवेदक के काम को पीडीएफ फाइल और वीडियो के रूप में अपलोड करने का प्रावधान है।
3. चयन/मूल्यांकन की प्रक्रिया
- के.शै.प्रौ.सं द्वारा प्रदान किए गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके सहायक दस्तावेजों के साथ https://ictaward.ncert.gov.in पोर्टल पर राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से प्रमुख सचिव / आयुक्त / एसपीडी (राज्य परियोजना निदेशक) एवम् अन्य सक्षम अधिकारी अपने राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों का स्व-नामांकन करेंगे।
- के.शै.प्रौ.सं.-रा.शै.अ.प्र.प. में प्रमुख सचिव / आयुक्त / एसपीडी (राज्य परियोजना निदेशक) को अपने राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों के आईसीटी कार्यों को चयन समिति के समक्ष पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के रूप में प्रस्तुत करना होगा।
सर्वोत्तम प्रयासरत राज्यों / केंद्र शासित प्रदेश के लिए मूल्यांकन आव्यूह
श्रेणी ए: उद्देश्य मानदंड
क्रम संख्या |
मानदंड |
अधिकतम अंक |
1 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दिए गए सेवाकालीन और सेवा-पूर्व प्रशिक्षण के माध्यम से किए गए प्रयासों से शिक्षकों के प्रदर्शन में किस प्रकार उल्लेखनीय परिवर्तन हुए?
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा NEP 2020 के अधिदेश के अनुसार शिक्षकों के लिए 50 घंटे के वार्षिक सतत व्यावसायिक विकास (CPD) के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कौनसी नीतियाँ अपनाई गई?
निम्नलिखित लक्षित क्षेत्रों पर शिक्षकों के लिए राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण/सीपीडी पाठ्यक्रम के आयोजित किए गए लक्ष्यों को सूचीबद्ध करें:
(a) सीखने के संसाधन के रूप में इंटरनेट
(b) डिजिटल सामग्री का विकास
(c) शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन के लिए आईसीटी
(d) आईसीटी का सुरक्षित, संरक्षित और नैतिक उपयोग
(e) समुदायों का निर्माण और सामूहिकीकरण
(f) निष्ठा पर पाठ्यक्रम
|
10 |
2 |
मौजूदा मुद्दों के साथ-साथ शिक्षकों और छात्रों द्वारा शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में आई चुनौतियों और अवरोधों का समाधान करने के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर अनुसंधान, मूल्यांकन, सर्वेक्षण या आरंभिक परियोजना में किसी तीसरे पक्ष/बहरी संसाधन द्वारा ली गई मदद का वर्णन करें। |
3 |
3 |
राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा छात्रों के लिए आईसीटी के उपयोग और आईसीटी की सहायता से शिक्षण के एकीकरण में छात्रों जिसमें विशेष आवश्यकता वाले लोगों/दिव्यांगजन भी शामिल हैं कि किस प्रकार मदद की गई? |
2 |
4 |
राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों ने शिक्षकों और छात्रों को साइबर सुरक्षा और सावधानी के विषय में जागरूक करने तथा इस संबंध में आवश्यक उपाय करने के लिए कौन से महत्वपूर्ण कदम उठाए? |
3 |
5 |
समग्र शिक्षा, अध्याय 7 के प्रारूप दस्तावेज़ के अनुसार, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने स्कूली शिक्षा से संबंधित 'प्राप्यता, समानता और गुणवत्ता के तीन प्रमुख सिद्धांतों' को सुनिश्चित करने में आईसीटी की क्षमता का किस प्रकार उपयोग किया है? |
5 |
6 |
राज्य/संघ राज्य क्षेत्र ने किस प्रकार प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) का सृजन और उपयोग तथा टीईआई पारिस्थितिकी तंत्र से विभिन्न स्तरों पर संचयी मूल्यांकन, नियमित फीडबैक और शिक्षा को बेहतर बनाने हेतु स्कुलों के लिए कार्य किया? |
5 |
7 |
फ़ॉस(एफओएसएस) टूलों को बढ़ावा देने में राज्य/संघ राज्य क्षेत्र द्वारा किए गए किसी भी महत्वपूर्ण कार्य का वर्णन करें। |
2 |
8 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों ने डिजिटल इंडिया कैम्पेन-2015, NDEAR, प्रज्ञाता डिजिटल शिक्षा के लिए दिशानिर्देश, स्कूल और शिक्षक शिक्षा के लिए ई-सामग्री के विकास के लिए दिशानिर्देश आदि के कार्यान्वयन को किस प्रकार सुनिश्चित किया है? |
3 |
9 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आईसीटी/आईटी से संबंधित कितने दिशानिर्देश/मानक विकसित और कार्यान्वित किए गए है? |
2 |
10 |
राज्य/संघ राज्य क्षेत्र में आईसीटी संघटक को लागू करने के लिए गैर सरकारी संगठनों, ईएसआरएस, समुदाय, भूतपूर्व संबंधित व्यक्तियों आदि की भागीदारी में राज्य/संघ राज्य क्षेत्र द्वारा किए गए किसी भी प्रयास का वर्णन करें। |
5 |
|
योग (ए) |
40 |
श्रेणी बी: प्रदर्शन के आधार पर मानदंड
क्रम संख्या |
मानदंड |
अधिकतम अंक |
1 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा समग्र शिक्षा या किसी अन्य योजना के तहत विभिन्न स्कूलों में आईसीटी अवसंरचना को बढ़ाने और बेहतर करने के लिए अपनाई गई नीतियों का वर्णन करें(समर्थक साक्ष्य संलग्न करें, यदि कोई हो)। |
10 |
2 |
राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आईसीटी के उपयोग से कक्षाओं को अनुकूल आभासी शिक्षण वातावरण में बदलने के लिए अपनाए गए तरीकों का वर्णन करें। डिजिटल शिक्षा को अपनाने वाले स्कूलों की संख्या की संक्षिप्त जानकारी दें साथ ही इसकी सहायता से स्कूलों में शिक्षण-अधिगम किस प्रकार प्रभावित हुआ इसके संबंध में साक्ष्य/डेटा साझा किया। |
10 |
3 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों ने स्कूल में शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों के उन्नयन/स्वचालन में आईसीटी को किस प्रकार अपनाया इसका वर्णन करें। |
5 |
4 |
राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कक्षा 1-12 के लिए गुणवत्तापूर्ण डिजिटल सामग्री के निर्माण/क्युरेशन(अनुसंधान) और प्रसार के लिए उठाए गए कदमों का वर्णन करें। |
10 |
5 |
राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा टीवी, रेडियो, क्यूआर कोड, दीक्षा पोर्टल/एप्प या किसी अन्य वेब पोर्टल/एप्प के माध्यम से शैक्षिक सामग्री और वितरण की पहुंच में सुसंगतता लाने के लिए किए गए प्रयासों का वर्णन करें। |
5 |
6 |
राज्य ने अनियंत्रित प्रौद्योगिकियों, एआर/वीआर, वर्चुअल लैब्स, एलएमएस, सीएमएस, एमआईएस, एआई, कोडिंग और सहायक प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर शिक्षकों के कौशल विकास को कैसे बढ़ाया है? |
10 |
7 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा ई-कचरे के निपटान पर अपने हितधारकों को संवेदनशील बनाने और सतत विकास में योगदान करने में किस प्रकार मदद की? |
5 |
8 |
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा डिजिटल विविधता को कम करने के लिए क्या प्रयास किए गए? समुदाय के लिए वैकल्पिक समाधान के रूप में स्कूलों में आईसीटी अवसंरचना का उपयोग करके डिजिटल साक्षरता को शुरू करने के तरीकों का वर्णन करें? |
5 |
|
योग (बी) |
60 |
|
कुलयोग (श्रेणी ए और श्रेणी बी) |
100 |
4. पुरस्कारों की संख्या
सर्वोत्तम प्रयासरत राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए आवंटित तीन (3) पुरस्कार हैं। चयनित सर्वश्रेष्ठ तीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक प्रमाण पत्र और ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। पुरस्कार प्राप्त करने वाले राज्यों को अन्य राज्यों के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रेरित करने और साझा करने के लिए सलाहकार के रूप में कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।