Ministry of Education
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NATIONAL ICT AWARDS


शिक्षक के लिए दिशा-निर्देश
1. इसके संबंध में
शिक्षकों को शिक्षण-अधिगम और मूल्यांकन में आई.सी.टी. का उपयोग तथा एकीकरण करने हेतु प्रेरित करने के लिए हर वर्ष राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार दिए जाते हैं। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने और अपेक्षित संख्या में चयनित पुरस्कार विजेताओं की अनुशंसा के लिए एक चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है। शिक्षा मंत्रालय के तहत विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सात स्वायत्त निकायों/संगठनों के शिक्षकों के लिए भारत सरकार द्वारा 36 आईसीटी पुरस्कार संस्थित किए गए हैं। यह पुरस्कार उन शिक्षकों को सम्मानित करने का प्रस्ताव करता है जिन्होंने स्कूली पाठ्यक्रम और विषय शिक्षण में प्रौद्योगिकी समर्थित शिक्षण को प्रभावशाली और नवोन्मेषी रूप से एकीकृत करके शिक्षण को प्रभावी बनाया तथा छात्रों के बीच आईसीटी का उपयोग करके अन्वेषण-आधारित सहभागिता पूर्ण शिक्षण को बढ़ावा दिया है। निम्नलिखित संगठनों के फाउंडेशनल, प्रिप्रेटरी, मिडिल और सेकेंडरी विद्यालयों के शिक्षक इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं:

  1)  राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन द्वारा संचालित विद्यालय, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालय, राज्य बोर्ड से संबद्ध निजी विद्यालय, राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन द्वारा सहायता प्राप्त निजी विद्यालय।
  2)  केंद्रीय सरकार के विद्यालय जैसे केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित विद्यालय, सैनिक स्कूल, परमाणु ऊर्जा शिक्षा समिति (AEES) द्वारा संचालित विद्यालय, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और भारत सरकार के तहत अन्य मंत्रालयों/संगठनों द्वारा संचालित विद्यालय।
  3)  काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशन (CISCE) से संबंधित विद्यालय (उपर्युक्त 1 और 2 में वर्णित के अलावा)
  4)  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबंधित विद्यालय (उपर्युक्त 1 और 2 में वर्णित के अलावा)

2. आवेदन कैसे करें
योग्य शिक्षक दिए गए पोर्टल https://ictaward.ncert.gov.in पर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी दे कर और पासवर्ड चुनकर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद शिक्षक पोर्टल पर विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देकर लॉग इन और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर आवेदक के काम को पीडीएफ फाइल और वीडियो के रूप में अपलोड करने का प्रावधान है।

3. चयन/मूल्यांकन की प्रक्रिया
  • https://ictaward.ncert.gov.in पोर्टल पर शिक्षक/पुस्तकालयाध्यक्ष स्वयं अपना नामांकन और सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें ।
  • शिक्षा निदेशालय, प्रमुख सचिव/सचिव (स्कूली शिक्षा)/एसपीडी-समग्र शिक्षा/संबंधित संगठन के मुख्यालय जैसे के.वि.सं., न.वि.स, के.मा.शि.बो, सी.आई.एस.ई., रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूलों और प.ऊ.शि.सं. की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय समिति की मदद से मूल्यांकन कर राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित उम्मीदवारों को अग्रेषित करेगा ।
  • राज्य स्तर पर चुने गए उम्मीदवारों को के.शै.प्रौ.सं.-रा.शै.अ.प्र.प. में निदेशक, रा.शै.अ.प्र.प. की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्रालय द्वारा गठित समिति के समक्ष प्रस्तुतीकरण देना होगा।
  • समिति, मंत्रालय को अपेक्षित संख्या में पुरस्कार विजेताओं की अनुशंसा उचित तर्कसंगतता के साथ करेगी। शिक्षा मंत्री के अनुमोदन से पहले मंत्रालय स्तर पर भी प्रस्ताव की जांच की जाएगी ।

शिक्षकों के लिए मूल्यांकन आव्यूह
श्रेणी ए: उद्देश्य मानदंड

क्रम संख्या मानदंड अधिकतम अंक
1 क्या शिक्षक ने स्वयं और अन्य हितधारकों के निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग किया है? इसमें स्वयम/दीक्षा (SWAYAM/DIKSHA) अथवा अन्य मूक्स (MOOCs) प्लेटफ़ॉर्म पर पूर्ण किये गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी शामिल हो सकते हैं। 3
2 क्या शिक्षक ने स्कूल में आईसीटी अवसंरचना (सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सिस्टमों) के सृजन के लिए संसाधन जुटाने (जन-सहयोग, समुदाय, माता-पिता, पूर्व छात्रों आदि को योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करना) में योगदान दिया है? 3
3 क्या शिक्षक ने दीक्षा या किसी अन्य सीएमएस/पीएएल/एलएमएस, वेब पोर्टल या सोशल मीडिया आदि के माध्यम से ई-सामग्री विकसित और प्रकाशित/प्रसारित की है? 3
4 क्या शिक्षक ने शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन के लिए किसी वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप, एलएमएस/सीएमएस/पीएएल आदि के विकास में योगदान दिया है? 2
5 क्या शिक्षक ने शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन के लिए उपयोगी किसी नवोन्मेषी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के विकास में योगदान दिया है? 2
6 नवाचार और आईसीटी सक्षम शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन विधियों और नीतियों की रुपरेखा और कार्यान्वयन
 i) शिक्षक ने छात्रों को स्व-शिक्षण, जांच और प्रयोग के लिए आईसीटी का उपयोग करने में किस प्रकार मदद की है?
 ii) शिक्षक ने 21वीं सदी के उभरते कौशल जैसे सहयोग, साझेदारी, संचार, रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और एकीकरण को प्राप्त करने में कैसे मदद की है?
 iii) शिक्षक ने आईसीटी (रूब्रिक, पोर्टफोलियो इत्यादि) का उपयोग करके मूल्यांकन, आंकलन और उच्च स्तर के विचार कौशल को प्राप्त करने में छात्रों की किस प्रकार मदद की है?
 iv) शिक्षण सामग्री, शिक्षाशास्त्र और प्रौद्योगिकी के एकीकरण के माध्यम से शिक्षक ने छात्रों के बीच सीखने के परिणामों को बढ़ाने में कैसे मदद की है?
4
7 क्या शिक्षक ने बड़े पैमाने पर सामुदायिक विकास के लिए आईसीटी का उपयोग करने तथा डिजिटल डिवाइड को कम करने के लिए कोई योगदान दिया है? 2
8 क्या शिक्षक ने आई सी टी द्वारा स्वास्थ्य एवं कल्याण (परामर्श एवं मार्गदर्शन, योग सेवाएं) के प्रोत्साहन हेतु कोई योगदान दिया? 2
9 क्या शिक्षक ने विशेष आवश्यकता वाले बालकों (CWSN) के लिए प्रौद्योगिकी को सहज करने और दिव्यांगों की मदद के लिए सहायक तकनीकों का उपयोग करने में कोई योगदान दिया है? 2
10 पिछले दो वर्षो की वार्षिक उपलब्धि मूल्यांकन रिपोर्ट अथवा अन्य कार्यक्षमता मूल्यांकन टूल पर आधारित है। 2
योग (ए) 25


श्रेणी बी: प्रदर्शन के आधार पर मानदंड

क्रम संख्या मानदंड अधिकतम अंक
1 आपके द्वारा की गई एक आईसीटी गतिविधि का वर्णन करें, जो शिक्षा में आईसीटी के आपके सर्वोत्तम उपयोग (सहायक साक्ष्य संलग्न करें, यदि कोई हो) को प्रदर्शित करती हो। इस वर्णन में शैक्षिक मुददों, आईसीटी उपकरणों के एकीकरण, ई-संसाधनों और छात्रों की भागीदारी में आईसीटी एकीकरण पर मुख्य रूप से विवरण दें। 20
2 आपने स्व-अधिगम, सहयोगी/सहकार्यात्मक अधिगम, अन्वेषण, प्रयोग, उच्च-श्रेणी के विचार कौशल को विकसित करने हेतु आईसीटी का उपयोग करने में छात्रों की किस प्रकार मदद की है? 15
3 आईसीटी ने आपको अपने स्वयं के व्यवसायिक विकास में कैसे मदद की है? इसने आपको एक शिक्षक के रूप में स्वयं को सुधारने में किस प्रकार मदद की है, वर्णन करें? 10
4 नियमित कक्षा-शिक्षण में आपके द्वारा अपनाई गई विभिन्न मूल्यांकन नीतियाँ कौन सी हैं, जो आईसीटी के उपयोग के प्रभाव को इंगित करती है? आईसीटी एकीकरण से संबंधित अपने काम के प्रतिरूप संलग्न करें। 10
5 शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में आपके आईसीटी उपयोग का समग्र प्रभाव क्या रहा है? विद्यालय में आईसीटी एकीकरण से संबंधित आपका क्या योगदान रहा है? 10
6 आईसीटी एकीकरण और शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाने के विषय में भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? 10
योग (बी) 75
कुलयोग (श्रेणी ए और श्रेणी बी) 100

4. पुरस्कारों की संख्या
वर्ष 2020 और 2021 में प्रत्येक वर्ष के लिए पुरस्कारों की कुल संख्या 36 है। दोनों वर्षों के लिए पुरस्कारों की कुल संख्या 36x2 = 72 है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता शिक्षक को एक आईसीटी सहायक सामग्री, एक लैपटॉप, एक रजत पदक और एक प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिया जाएगा। पुरस्कार विजेताओं द्वारा अन्य शिक्षकों को प्रेरित करने और प्रशिक्षित करने हेतु अपने क्षेत्र में सलाहकार (संसाधन व्यक्ति) के रूप में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

राज्य / केंद्र शासित प्रदेश / संगठन वार शिक्षकों के लिए अधिकतम नामांकन की अनुमति

क्रम संख्या राज्य / केंद्र शासित प्रदेश / संगठन अधिकतम नामांकन
1 आंध्र प्रदेश 6
2 अरुणाचल प्रदेश 4
3 असम 4
4 बिहार 6
5 छत्तीसगढ़ 4
6 गोवा 4
7 गुजरात 6
8 हरियाणा 4
9 हिमाचल प्रदेश 4
10 झारखण्ड 4
11 कर्नाटक 6
12 केरल 6
13 मध्य प्रदेश 6
14 महाराष्ट्र 6
15 मणिपुर 4
16 मेघालय 4
17 मिज़ोरम 4
18 नागालैंड 4
19 उड़ीसा 6
20 पंजाब 6
21 सिक्किम 4
22 राजस्थान 6
23 तमिलनाडु 6
24 तेलंगाना 6
25 त्रिपुरा 4
26 उत्तर प्रदेश 6
27 उत्तराखंड 4
28 पश्चिम बंगाल 6
योग 140
केंद्र शासित प्रदेश
29 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 2
30 चंडीगढ़ 2
31 दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव 2
32 दिल्ली 2
33 जम्मू और कश्मीर 4
34 लद्दाख 2
35 लक्षद्वीप 2
36 पुडुचेरी 2
योग 18
स्वायत्त निकाय
37 परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसायटी 2
38 सीबीएसई 6
39 सीआईएससीई 2
40 केन्द्रीय विद्यालय संगठन 4
41 नवोदय विद्यालय समिति 4
42 रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूल 2
43 जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय 2
योग 22
कुल योग 140 + 18 + 22 = 180

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