Ministry of Education
Ministry of Education

NATIONAL ICT AWARDS

Last date of self nomination has been extended upto 15th August 2022

के बारे में
राष्ट्रीय आई.सी.टी. पुरस्कार

बड़े पैमाने पर स्कूली शिक्षा में आईसीटी का उपयोग करने हेतु शिक्षकों को प्रेरित करने के लिए हर वर्ष राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार दिए जाते हैं। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार को अपेक्षित संख्या में पुरस्कार विजेताओं का चयन और अनुशंसा के लिए एक व्यवस्थित चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और स्वायत्त निकायों/संगठनों के शिक्षकों के लिए आईसीटी पुरस्कारों को संस्थित किया गया हैं। 2021 से पुरस्कारों की दो नई श्रेणियां शुरू की गई हैं पहली शिक्षक प्रशिक्षकों के लिए और दूसरी उत्तम प्रयासरत राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए। शिक्षकों, शिक्षक-प्रशिक्षकों और उत्तम प्रयासरत राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पुरस्कारों की संख्या के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत दिशानिर्देशों में दी गई है। More 


महत्वपूर्ण तिथि

●  पोर्टल पर पुरस्कारों का नामांकन प्रारम्भ तिथि
1 मई, 2022

●  प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि
15 अगस्त 2022

वेबसाइट की सामग्री का स्वामित्व एवम् प्रबंधन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है।.
यह साइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अभिकल्पित, विकसित, पोषित और अनुरक्षित है।